HAPPY NEW YEAR 2023

Translate

Thursday, 8 September 2016

परिषदीय व एडेड कॉलेजों के जूनियर हाईस्कूलों और कस्तूरबा बालिका विद्यलयों  में विज्ञान-गणित किट से पढ़ेंगे बच्चे, 

परिषदीय व एडेड कॉलेजों के जूनियर हाईस्कूलों और कस्तूरबा बालिका विद्यलयों  में विज्ञान-गणित किट से पढ़ेंगे बच्चे, लर्निंग एनहैंसमेंट कार्यक्रम (LEP) के तहत बजट जारी, NCERT की वेबसाइट पर उपलब्ध अधिकृत फर्मों से ही खरीद के निर्देश

इलाहाबाद :  बेसिक शिक्षा परिषद व एडेड कॉलेजों के जूनियर हाईस्कूलों में साइंस किट से पढ़ाई होगी। प्रदेश के 52980 जूनियर हाईस्कूलों में विज्ञान किट और 746 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में गणित किट खरीदने के लिए 42.53 करोड़ रुपए जारी हुए हैं। किट 30 सितंबर तक खरीद ली जाएगी।

लर्निंग एनहैंसमेंट कार्यक्रम के तहत सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक जीएस प्रियदर्शी ने 10 अगस्त को बजट जारी करते हुए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की वेबसाइट पर उपलब्ध अधिकृत फार्मों से ही किट खरीदने के निर्देश दिए हैं। प्रत्येक साइंस किट के लिए आठ हजार व मैथ्स किट के लिए 1900 रुपए दिए गए हैं। सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि स्कूल प्रबंध समिति, सचिव, साइंस टीचर व दो जागरुक अभिभावकों की पांच सदस्यीय समिति बनाई जाए जो किट खरीदने से लेकर प्रयोग व रखरखाव के लिए जिम्मेदार होगी। समिति में एक महिला का होना अनिवार्य है।

No comments:

Post a Comment