Basic Ka Teacher.Com Welcomes you….बेसिक का टीचर. कॉम में आपका स्वागत है

Translate

Saturday, 15 October 2016

UP बोर्ड : फर्जीवाड़ा कर नियुक्ति पाने वाले 7 शिक्षकों की जाएगी नौकरी

-

UP बोर्ड : फर्जीवाड़ा कर नियुक्ति पाने वाले 7 शिक्षकों की जाएगी नौकरी

इलाहाबाद, वरिष्ठ संवाददाता
Updated: 14-10-16 12:56 PM

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के मूल रिकार्ड बदलकर जालसाजी से इलाहाबाद मंडल के राजकीय विद्यालयों में सहायक अध्यापक की नौकरी हथियाने वाले सातों शिक्षकों की नौकरी जाना तय है। जांच में जिन सात शिक्षकों के रिकार्ड फर्जी मिले हैं, वे नवंबर 2015 से नौकरी कर रहे थे। पिछले दिनों जांच-पड़ताल के दौरान फर्जीवाड़े का खुलासा होने की भनक लगने पर तकरीबन एक महीने से सभी सात शिक्षक फरार हैं। फरार सातों शिक्षकों में दो महिला टीचर भी शामिल हैं।
दरअसल अक्तूबर 2014 में शुरू हुई 6645 एलटी ग्रेड भर्ती के लिए इलाहाबाद मंडल में कुल 22 अभ्यथियों ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर आवेदन किया था। इनमें से 15 आवेदकों के दस्तावेज संयुक्त शिक्षा निदेशक महेन्द्र कुमार सिंह की शुरुआती जांच में ही फर्जी मिलने पर उनके आवेदन निरस्त कर दिए गए। जबकि सात के फर्जी दस्तावेज जांच में भी नहीं पकड़े जा सके।
लिहाजा सभी सात को मंडल के अलग-अलग स्कूलों में तैनाती दे दी गई। वेतन जारी करने से पहले सभी शिक्षकों के दस्तावेजों का सत्यापन संबंधित बोर्ड से मंगवाया गया। शुरुआत में यूपी बोर्ड के बाबू अपनी काली करतूत में सफल हो गए थे और फर्जीवाड़ा कर जिन सात शिक्षकों का नंबर बढ़ाया था उनकी फर्जी सत्यापन रिपोर्ट भी भेज दी थी। जेडी स्तर से वेतन जारी होने वाला था कि इस बीच मामले का खुलासा हो गया।
इलाहाबाद क्षेत्रीय कार्यालय के अपर सचिव प्रमोद कुमार ने जेडी महेन्द्र सिंह को फोन करके फर्जी सात शिक्षकों का वेतन रोकने का अनुरोध किया। तब कहीं जाकर बड़ी चूक होने से बच गई। जेडी महेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि फर्जीवाड़े की रिपोर्ट यूपी बोर्ड के इलाहाबाद क्षेत्रीय कार्यालय से मिली है। सातों शिक्षकों को 18 अक्तूबर को सुनवाई के लिए बुलाया गया है।
हालांकि सभी सात शिक्षक पिछले एक महीने से स्कूल नहीं आ रहे। यदि 18 को आरोपी शिक्षक अपना पक्ष रखने नहीं आते तो उनका चयन निरस्त करते हुए एफआईआर करवाने के लिए एसएसपी को लिखेंगे।
इन सात शिक्षकों के रिकार्ड बदलकर बढ़ाए गए नंबर
नाम पिता का नाम तैनाती स्कूल
जैकी रामसमुझ राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कछार कौशाम्बी
श्वेता सोनी अंजनी सोनी राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बारीकला प्रतापगढ़
अनीता पांडेय लल्लन पांडेय राजकीय बालिका इंटर कॉलेज हंडिया इलाहाबाद
चित्रसेन सिंह केदारनाथ सिंह राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बबई फतेहपुर
शैलेन्द्र कुमार सिंह अशोक सिंह राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उदईसराय फतेहपुर
अशोक कुमार यादव राम आसरे यादव राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रुहेल्लापुर फतेहपुर
रामजी यादव राम अधार यादव राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पिपरांव मेजा इलाहाबाद
यूपी बोर्ड में हड़कंप, अपर सचिव फिर करेंगे जांच
यूपी बोर्ड के इलाहाबाद क्षेत्रीय कार्यालय में टैबुलेशन रिकार्ड बदले जाने का समाचार ‘हिन्दुस्तान में प्रकाशित होने के बाद गुरुवार को क्षेत्रीय कार्यालय व मुख्यालय में हड़कंप की स्थिति रही। दोनों दफ्तर में पूरे दिन इसी बात की चर्चा रही। मामले को गंभीरता से लेते हुए सचिव शैल यादव ने क्षेत्रीय कार्यालय के अपर सचिव प्रमोद कुमार को गुरुवार को बुलाकर मसले पर चर्चा की। सचिव शैल यादव ने बताया कि उन्होंने अपर सचिव प्रमोद कुमार को नए सिरे से जांच सौंपी है। अपर सचिव दस दिन में जांच रिपोर्ट सौंपेंगे, उसके बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

No comments:

Post a Comment