Basic Ka Teacher.Com Welcomes you….बेसिक का टीचर. कॉम में आपका स्वागत है

Translate

Wednesday, 9 November 2016

मोदी जी ने चालाया काले धन को खत्म करने का ब्रह्मास्त्र : असर ये होंगे--

मोदी जी ने चालाया काले धन को खत्म करने का ब्रह्मास्त्र : असर ये होंगे--

१- घटेंगी सभीं वस्तुओं और सेवाओं की कीमतें.
२- जमीनों और मकानों, फ्लैटों की कीमतें आधे से भी कम हों जाएंगी.
३- सोने के दाम में भी भारी गिरावट की संभावना है.
४- निजी और सार्वजनिक निवेश दोनों ही बढ़ेंगे जिससे रोजगार और आय बढ़ेगी.
५- आतंकी गतिविधियों को काले धन से मिलाने वाला समर्थन खत्म हों जाएगा
-------------------------
बड़े नोटों का चलन रद्द करके नए नोट जारी करना काले धन को रोकने का सबसे शक्तिशाली अस्त्र होता है. इसके अर्थव्यवस्था पर निम्न असर पडने वाले हैं--
१- अधिकाँश काला धन बड़े नोटों के रूप में ही संचित किया जाता है. अब जिनके पास अकूत काला धन है उन्हें अपने बड़े नोटों को नए नोट से बदलने के लिए बैंक तक लाना होगा. जो भी आय से अधिक संपत्ति होगी उसे नोटों में बदलने की कोशिस का मतलब है जेल जाना . इसलिए अब अधिकाँश काला धन नष्ट होगा और अर्थव्यवस्था मजबूत होगी.
२- इसका फ़ायदा सबसे ज्यादा गरीबों को होगा क्योंकि काला धन जिसे समानांतर अर्थव्यवस्था भी कहा जाता है अत्यधिक उपभोग पर अंधाधुंध खर्च किया जाता है. इससे वस्तुओं और सेवाओं की कीमतें बढती हैं. काला धन का अधिकाँश भाग नष्ट होने का मतलब है कि वस्तुओं और सेवाओं की मांग में कमी होगी, जिससे सभीं वस्तुओं और सेवाओं की कीमतें कम होंगी.
३- बहुत समय से यह अनुमान था कि मोदी सरकार काला धन रोकने के लिए कुछ बड़ा करने जा रही है. इसलिए ज्यादातर काला धन जमीनों की खरीदारी में खपाया जा रहा था. इससे जमीनों और फ़्लैट के दाम आसमान छू रहे थे और एक आम आदमी जमीन मकान फ़्लैट खरीदने की हिम्मत भी नहीं कर पा रहा था. अब काला धन लगभग समाप्त हों जाने से जमीन मकान और फ़्लैट लोग केवल अपने वास्तविक आय से ही खरीद सकेंगे इसलिए इनकी मांग बहुत कम हों जाने से इनकी कीमतें बहुत कम हों जायेंगे. आगामी वर्ष तक सट्टेबाजी के लिए जमीन मकान खरीदने वाले ढूँढने पर भी नहीं मिलेंगे. जिन्होंने भी ऊंचे दाम पर जमीन मकान भविष्य में बेंचकर लाभ कमाने के लिए खरीदा है वे बड़े घाटे में हैं. क्योंकि अब अब आगामी कई वर्षों तक उनका खरीद मूल्य भी नहीं मिलाने वाला है.
४- काले धन का स्वर्ण और बहुमूल्य धातुओं में निवेश घटने से इनके दाम में भी गिरावट की उम्मीद है.
५ - काला धन खत्म होने से रिजर्व बैंक की स्थिकरण और साख नियंत्रण नीतियां अधिक प्रव्हावी हों जायेंगी, अनावश्यक स्फीति का भय समाप्त होने से साख मुद्रा और निवेश-उत्पादन का विस्तार होगा जिससे देश में रोजगार बढ़ेगा और लोगों की आय तथा राष्ट्रीय आय बढ़ेगी.
कल; देश के वित्तीय स्थिति के बैरोमीटर शेयर बाजार सेंसेक्स और निफ्टी की प्रतिक्रया बहुत महत्वपूर्ण होगी. मोदी सरकार के इस फैसले के प्रति बाजार की प्रतिक्रया महत्वपूर्ण होगी. आने वाले समय में बाजार में बड़ी बढ़त की उम्मीद है.
---------------- देश हित में मोदी सरकार का यह ऐतिहासिक फैसला देश में लगे भ्रष्टाचार के दीमक को समाप्त कर देगा और अर्थव्यवस्था को काफी सशक्त बनाकर जल्द ही भारत को गरीब देश से विकसित देश बना देगा.
याद रखें आपके पास ईमानदारी का जितना पैसा है वो आपका ही रहेगा.
------------------------------
-----------------------------
जल्द ही 500-1000 रुपये के नए नोट आएंगे
9 नवंबर और 10 नवंबर को एटीएम बंद रहेंगे.
9 नवंबर को बैंक बंद रहेंगे.फिलहाल कुछ दिनों के लिए एटीएम से पैसे निकालने की डेली लिमिट 10,000 रुपये रहेगी और एक हफ्ते में 20,000 रुपये से ज्यादा नहीं निकाल पाएंगे.
24 नवंबर तक किसी भी बैंक, हेड पोस्ट ऑफिस और सब पोस्ट ऑफिस में 4000 रुपये रोजाना के हिसाब से 500-1000 रुपये के नोट एक्सचेंज कर पाएंगे.
शुरुआती कुछ दिनों तक एटीएम से हर कार्ड पर 2000 रुपये ही निकाल पाएंगे और बाद में 4000 रुपये हर कार्ड से निकाले जा सकें इसकी व्यवस्था की जाएगी.
चैक, क्रेडिट कार्ड, डेबिट, डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) और इलेक्ट्रोनिक फंड ट्रांसफर के जरिए नॉन कैश पेमेंट के ट्रांजेक्शन पर कोई रोक-टोक नहीं है
डॉक्टर की दी गई पर्ची पर 500 या हज़ार के नोटों पर दवाई खरीदने की सुविधा उपलब्ध होगी.
11 नवंबर की रात्रि 12 बजे तक सभी सरकारी अस्पतालों में पुराने 500 के नोट भुगतान के लिए स्वीकार किए जाएंगे.
72 घंटों तक रेलवे के टिकट बुकिंग काउंटर, सरकारी बसों के टिकट बुकिंग काउंटर और हवाई अड्डों पर भी केवल टिकट खरीदने के लिए पुराने नोट मान्य होंगे.
जल्द ही 2000 रुपये के नोट और 500 के नए डिजाइन के नोटों को सर्कुलेशन में लाया जाएगा.
आपके पास ईमानदारी का जितना पैसा है वो आपका रहेगा.

No comments:

Post a Comment