HAPPY NEW YEAR 2023

Translate

Monday, 21 November 2016

बीएसए के मकड़जाल से मुक्त होगी बेसिक शिक्षा,

बीएसए के मकड़जाल से मुक्त होगी बेसिक शिक्षा, मुख्यमंत्री ने किया बच्चों को मुफ्त स्कूलबैग देने की योजना का शुभारंभ, अभिनव प्रयोगों को बढ़ावा देने वाले 30 शिक्षक भी हुए सम्मानित

✡  मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने परिषदीय स्कूलों के बच्चों को राज्य सरकार की ओर से मुफ्त में स्कूलबैग दिये जाने की योजना का रविवार को शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सरकार सूचना प्रौद्योगिकी के बेहतर इस्तेमाल से बेसिक शिक्षा विभाग को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) के मकड़जाल से मुक्त कराएगी। कार्यक्रम में मौजूद शिक्षकों, विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों से उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के अफसरों ने भले ही आपको परेशान किया हो लेकिन मुख्यमंत्री और सरकार की ओर से आपको कभी कोई दिक्कत नहीं हुई होगी। इसलिए आने वाले समय (चुनाव) में साइकिल का ख्याल जरूर रखिएगा।

✡ विश्व बाल दिवस के अवसर पर लोकभवन में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने दस बच्चों को स्कूलबैग बांटे। इस अवसर पर उन्होंने शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में दाखिला पाने वाले गरीब बच्चों को यूनीफॉर्म और पाठ्यपुस्तकें खरीदने के उद्देश्य से प्रति छात्र पांच हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की योजना का भी शुभारंभ किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने ऐसे दस बच्चों को पांच हजार रुपये के चेक वितरित किये। इस योजना का लाभ 17 हजार से अधिक बच्चों को मिलेगा। चालू वित्तीय वर्ष में राज्य सरकार इस  पर मैंने बाल संसद ‘मेरा विद्यालय मेरी नजर से’ का सुझाव दिया था। इससे छात्रों में प्रबंधन व नेतृत्व क्षमता का विकास होगा।

No comments:

Post a Comment