Basic Ka Teacher.Com Welcomes you….बेसिक का टीचर. कॉम में आपका स्वागत है

Translate

Thursday, 8 December 2016

9342 एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती अगले हफ्ते से

9342 एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती अगले हफ्ते से
ऑनलाइन करना होगा आवेदन प्रदेश स्तर पर बनेगी मेरिट,6645 पदों पर भर्ती की पुरानी चयन प्रक्रिया समाप्त
🔯🔯🔯🔯🔯🔯🔯🔯🔯🔯🔯🔯🔯🔯🔯
राज्य ब्यूरो, लखनऊ : राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में एलटी ग्रेड शिक्षकों के 6645 पदों पर भर्ती के लिए पूर्व में चल रही चयन प्रक्रिया को समाप्त करते हुए शासन ने एलटी ग्रेड (महिला/पुरुष शाखा) के 9342 रिक्त पदों पर संशोधित नियमावली के तहत भर्तीकरने का फैसला किया है। शिक्षकों की यह भर्ती राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत उच्चीकृत किये गए राजकीय हाईस्कूलों और अन्य राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में होगी। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इस बारे में शासनादेश जारी कर दिया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक अमरनाथ वर्मा ने बताया कि एलटी ग्रेड के 9342 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया अगले हफ्ते शुरू होगी।

उप्र अधीनस्थ शिक्षा (प्रशिक्षित स्नातक श्रेणी ) सेवा (चतुर्थ संशोधन) नियमावली, 2016 के अनुसार होने वाली इस भर्ती के लिए स्नातक और बीएड डिग्रीधारक आवेदन कर सकेंगे। चयन के लिए अभ्यर्थी को मंडल स्तर की बजाय प्रदेश स्तर पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अभ्यर्थी सिर्फ एक आवेदन कर सकेगा। चयन के लिए प्रदेश स्तरीय मेरिट बनेगी।

मेरिट लिस्ट में शामिल अभ्यर्थी को मेरिट सूची में उसके स्थान के आधार पर काउंसिलिंग के दौरान जिला आवंटित किया जाएगा। संशोधित नियमावली के तहत एलटी ग्रेड शिक्षकों का नियुक्ति प्राधिकारी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक की बजाय अपर निदेशक (माध्यमिक) होंगे। शासन ने राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में एलटी ग्रेड शिक्षकों के 6645 पदों पर भर्ती के लए 29 अक्टूबर, 2014 को शासनादेश जारी किया था। इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से मंडल स्तर पर आवेदन मांगे गए थे। एक ही अभ्यर्थी द्वारा कई मंडलों में आवेदन करने के कारण मेरिट सूचियों में लगातार तब्दीलियां होती रहीं। ऊपर से जिन अभ्यर्थियों का नाम चयन सूची में आया थी, उनमें से बड़ी संख्या में ऐसे भी थे जिनके अंकपत्र जांच में फर्जी पाये गए। लिहाजा दो साल से ज्यादा समय बीत जाने के बावजूद लगभग 2100 पदों पर ही चयन हो पाया। चयन की इन दुश्वारियों को देखते हुए ही शासन ने नियमावली में संशोधन करने का फैसला किया था। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने बताया कि 6645 पदों में से जितने पदों पर अभ्यर्थी चयन हो चुका है, उन्हें छोड़कर शेष पदों पर चयन संशोधित नियमावली के अनुसार होगा

बढ़ सकते हैं पद : माध्यमिक शिक्षा विभाग राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के लगभग 1600 एलटी ग्रेड शिक्षकों का प्रमोशन जल्दी करने जा रहा है। एलटी ग्रेड शिक्षक प्रोन्नत होकर माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य या उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रवक्ता बनेंगे।

No comments:

Post a Comment