Basic Ka Teacher.Com Welcomes you….बेसिक का टीचर. कॉम में आपका स्वागत है

Translate

Saturday, 13 May 2017

योगी सरकार परिषदीय स्कूलों की शिक्षिकाओं पर है मेहरबान, दिया बड़ा तोहफा

योगी सरकार परिषदीय स्कूलों की शिक्षिकाओं पर है मेहरबान, दिया बड़ा तोहफा


महोबा: योगी सरकार शिक्षिकाओं को एक बड़ा तोहफा दे सकती है। अभी तक उपेक्षा का शिकार रहीं प्राथमिक और जूनियर स्कूल की शिक्षिकाओं की दशा में अब सुधार होता दिख रहा है। योगी सरकार उन शिक्षिकाओं की सूची तैयार करवा रही है जो अपने घर से दूर दराज क्षेत्रों में लंबे समय से शैक्षिक कार्य करतीं चली आ रही हैं। उन शिक्षिकाओं को अब राहत मिलने की उम्मीद दिख रही है।

जुलाई से शुरू होने वाले शैक्षिक सत्र में स्कूलों में टीचरों के काफी फेरबदल हो सकते हैं। इसमें अपने घरों से दूर स्कूलों में पढ़ाने के लिए जाने वाली शिक्षिकाओं को योगी सरकार से राहत मिलने जा रही है। सरकार ने जिलों से मांगी गई रिपोर्ट में कहा है कि महिला शिक्षिकाओं की सूची तैयार करें। उसमें केटेगिरी भी दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं। अभी तक जिन महिला टीचरों के साथ भेदभाव होता रहा है। उन्हें प्रमोशन के नाम पर या तबादले के समय उपेक्षित किया जाता रहा है उन्हें लाभ दिया जाएगा। महिला टीचरों को उनके निवास स्थान के नजदीक रखा जाएगा। वहीं ऐसी महिला टीचर जो अपने निवास स्थान के नजदीक शैक्षिक कार्य करतीं चली आ रही हैं उन्हें वहां से हटाया नहीं जाएगा। इसीलिए
योगी सरकार ने सभी जिलों से महिला टीचरों की डिटेल तलब की है। सरकार का मानना है कि स्कूलों में महिला टीचर अपने आने के समय और वहां पढ़ाने को लेकर काफी सजग रहती हैं। महिलाओं को शैक्षिक कार्य के साथ घरों की भी देखभाल करने की जिम्मेदारी रहती है। इन हालातों में उनकी समस्याओं को देखते हुए उन्हें नजदीक के स्कूल में ही रखने की व्यवस्था होनी चाहिए। बेसिक शिक्षाधिकारी अमित कुमार ने बताया कि महिला टीचरों की डिटेल एकत्र की जा रही है।

No comments:

Post a Comment