Welcome to BASIC KA TEACHER.COM

Translate

Thursday 18 May 2017

स्कूल बैग पर होगी योगी , मोदी की फ़ोटो

स्कूल बैग पर होगी योगी , मोदी की फ़ोटो

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : परिषदीय स्कूलों, सहायताप्राप्त जूनियर हाईस्कूलों व मदरसों, राजकीय व सहायताप्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को चालू शैक्षिक सत्र में बांटे जाने वाले स्कूल बैग पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो भी लगी होगी। शासन के शीर्ष स्तर से यह निर्देश मिलने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने इस दिशा में कदम आगे बढ़ा दिये हैं।
अखिलेश सरकार ने पिछले शैक्षिक सत्र में परिषदीय स्कूलों के सभी बच्चों को मुफ्त में स्कूल बैग वितरण शुरू किया था। इन स्कूल बैग पर तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की फोटो लगी थी। विधानसभा चुनाव के कारण आदर्श आचार संहिता लागू होने पर बेसिक शिक्षा विभाग को स्कूल बैग का वितरण रुकवाना पड़ा था। तब तक तकरीबन 20 जिलों में बैग बांटे जा चुके थे। स्कूल बैग वितरण के लिए बची हुई राशि बेसिक शिक्षा विभाग को सरेंडर करनी पड़ी थी।
अब योगी सरकार ने भी बच्चों को मुफ्त में स्कूल बैग देने का निर्णय किया है। पहले इन बैग पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फोटो लगाने का इरादा था। सूत्र बताते हैं कि खुद मुख्यमंत्री ने यह इच्छा जतायी है कि स्कूल बैग पर प्रधानमंत्री की फोटो भी लगायी जाए। लिहाजा बेसिक शिक्षा विभाग इसके लिए समस्त औपचारिकताएं पूरी करने में जुट गया है। वैसे तो कहा जा रहा है कि स्कूली बच्चों से मन की बात करने वाले प्रधानमंत्री की फोटो लगे बैग बच्चों के हाथों में पहुंचाकर उनसे और उनके अभिभावकों से रिश्तों की डोर मजबूत करने का इरादा है।
हालांकि माना जा रहा है कि यह कदम आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर उठाया जा रहा है। प्रधानमंत्री की कौन सी फोटो स्कूल बैग पर लगायी जाए, इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग प्रधानमंत्री कार्यालय से मंजूरी मांगने जा रहा है। शासन ने बेसिक शिक्षा निदेशक को स्कूल बैग की आपूर्ति ई-टेंडर प्रक्रिया के जरिये कराने का निर्देश दिया है।’
मुख्यमंत्री ने जतायी प्रधानमंत्री की फोटो भी लगाने की इच्छा
प्रधानमंत्री कार्यालय से फोटो मंजूर कराने में जुटा बेसिक शिक्षा विभाग 😢😢😢😢😢😢😢😢😢😢😢😢😢

No comments:

Post a Comment