Basic Ka Teacher.Com Welcomes you….बेसिक का टीचर. कॉम में आपका स्वागत है

Translate

Saturday, 29 July 2017

अब अच्छे प्राइमरी शिक्षकों को विदेश भेजेगी सरकार

अब अच्छे प्राइमरी शिक्षकों को विदेश भेजेगी सरकार

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : बेसिक शिक्षा की दशा सुधारने में जुटी सरकार अब प्रोत्साहन की ओर कदम बढ़ाने जा रही है। प्राथमिक विद्यालयों में बेहतर परफार्मेस देने वाले शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। उन्हें प्रशिक्षण के लिए सरकार विदेश भेजेगी। मुख्य सचिव राजीव कुमार ने निर्देश दिए हैं कि ऐसे शिक्षकों को विदेश में प्रशिक्षण के लिए कार्ययोजना बनाई जाए।

शुक्रवार को मुख्य सचिव शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय में बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा कर रहे थे। उन्हांेने कहा कि कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में तैनात अध्यापकों का आवश्यकतानुसार प्रशिक्षण आगामी सितंबर, अक्टूबर माह में ही करा दिया जाए। राजीव कुमार ने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष के लिए प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययनरत छात्रों को कम्प्यूटर की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए प्रशिक्षण दिया जाए।

उन्होंने स्कूल बैग आदि का वितरण अगस्त माह तक हर हाल में सुनिश्चित करने को कहा। छात्रों को निशुल्क पाठ्यपुस्तक, जूता-मोजा, स्कूल बैग और यूनिफार्म व स्वेटर भी समय उपलब्ध कराने और माहवार कैलेंडर बनाने के निर्देश दिए। कहा कि विद्यालयों में तैनात सरप्लस शिक्षकों का समायोजन पारदर्शिता के आधार पर कराया जाए। मुख्य सचिव ने छह-14 आयु वर्ग के सभी छात्र-छात्रओं का शत-प्रतिशत नामांकन पर जोर दिया और अध्यापकों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराने को कहा है। उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा 1.52 करोड़ छात्र-छात्रओं के सापेक्ष 62422568 छात्रों का आधार पंजीकरण कराए जाने के फलस्वरूप शेष छात्र-छात्रओं का भी आधार पंजीकरण कराये जाने हेतु अभियान चलाया जाए। इसके लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने को कहा। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का चिकित्सकीय प्रशिक्षण ब्लॉक स्तर पर ही माह अगस्त, सितंबर में ही अवश्य करा दिया जाएं।

No comments:

Post a Comment