Basic Ka Teacher.Com Welcomes you….बेसिक का टीचर. कॉम में आपका स्वागत है

Translate

Monday, 21 August 2017

अक्तूबर में टीईटी और दिसम्बर में शिक्षक भर्ती का फैसला, शिक्षामित्रों का भी रखा गया ध्यान

अक्तूबर में टीईटी और दिसम्बर में शिक्षक भर्ती का फैसला, शिक्षामित्रों का भी रखा गया ध्यान

ब्यूरो/अमर उजाला, लखनऊ
Updated Mon, 21 Aug 2017 09:06 PM
प्रदेश में शिक्षा मित्रों के आंदोलन के बीच सरकार ने अक्तूबर में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीचर्स एजिबिलिटी टेस्ट) कराने और दिसम्बर में सहायक अध्यापकों की भर्ती निकालने का निर्णय किया है।
शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक की भर्ती में 2.5 अंक प्रति वर्ष से अधिकतम दस वर्ष के लिए 25 भारांक देकर भर्ती में वरियता दी जाएगी।
बेसिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव राजप्रताप सिंह ने बताया कि अक्तूबर में टीईटी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। संभवत: 15 अक्तूबर को परीक्षा होगी।
टीईटी का परिणाम आने के बाद दिसम्बर में सहायक अध्यापकों की नई भर्ती निकाली जाएगी। इस भर्ती में शिक्षा मित्रों को 2.5 अंक प्रति वर्ष की दर से अधिकतम दस वर्ष के 25 भारांक देकर वरियता दी जाएगी। इसके लिए विभाग नियमावली में संशोधन करने की तैयारी कर रहा है।
1 अगस्त से प्रत्यावर्तित माने जाएंगे
राज प्रताप सिंह ने बताया कि सहायक अध्यापक पद पर समायोजित हुए शिक्षा मित्र सर्वोच्च न्यायालय के आदेश से 1 अगस्त 2017 से शिक्षा मित्र के पद पर प्रत्यावर्तित माने जाएंगे। उन्हें 1 अगस्त 2017 से 10,000 रुपये प्रति महीने मानदेय दिया जाएगा।
मूल विद्यालय में पदस्थापित हो सकते हैं
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि शिक्षा मित्र स्वेच्छा से वर्तमान विद्यालय या उनके मूल विद्यालय में पदस्थापित होने का विकल्प दे सकते हैं। उनके विकल्प के अनुरूप उनकी पोस्टिंग की जाएगी।

No comments:

Post a Comment