Basic Ka Teacher.Com Welcomes you….बेसिक का टीचर. कॉम में आपका स्वागत है

Translate

Thursday, 8 March 2018

50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने दिया ये तोहफा

50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने दिया ये तोहफा

मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाया.

नई दिल्लीः मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया है. कर्मचारियों को बढ़े हुए भत्ते का लाभ 1 जनवरी 2018 से मिलेगा. केंद्र के इस फैसले से 50 लाख कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनर्स को फायदा मिलेगा. महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर की गई है. केंद्रीय कर्मचारियों को अभी उनकी बेसिक सैलरी पर 5 फीसदी दर से महंगाई भत्ता मिलता था. केंद्रीय केबिनेट ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को 28 जून 2016 को ही मंजूरी दे दी थी..
सातवें वेतन आयोग ने केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में 14.27 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी थी. केंद्र सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत केंद्रीय कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी 7,000 रुपए से बढ़ाकर 18,000 रुपए महीने करने को मंजूरी दे दी थी. वहीं फिटमेंट फेक्टर को भी 2.57 फीसदी बढ़ाने को मंजूरी दे दी थी..
केंद्रीय कर्माचरियों की मांग है कि उनकी न्यूनतम तनख्वाह  18,000 रुपए महीने की जगह 26,000 रुपए महीना किया जाए. इसके अलावा फिटमेंट फैक्टर को भी 2.57 गुने से बढ़ाकर 3.68 गुना किया जाए. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार कर्मचारियों की इस मांग पर विचार कर रही है. वेतन विसंगति को सुलाझाने के लिए नेशनल अनॉमली कमेटी बनाई गई थी..
न्यूनतम वेतन मे बढ़ोतरी और फिटमेंट फेक्टर वेतन विसंगति नहीं थे, इसलिए यह नेशनल अनॉमली कमेटी के दायरे में नहीं आए.बुधवार को कैबिनेट की बैठक कई अन्य फैसले भी लिए गए जिसमें सरकार ने दूरसंचार क्षेत्र के लिए राहत पैकेज को मंजूरी दी, नीलामी में खरीदे गए स्पेक्ट्रम के भुगतान के लिए और समय दिया गया है..

No comments:

Post a Comment