HAPPY NEW YEAR 2023

Translate

Monday, 7 May 2018

डीएलएड: नामांकन प्रक्रिया शुरू

डीएलएड: नामांकन प्रक्रिया शुरू

अब सरकारी प्रशिक्षण संस्थान में डीएलएड कोर्स में नामांकन की प्रक्रिया शुरू है। इंटर पास छात्र-छात्राएं अब सरकारी कॉलेजों में दो वर्षीय डीएलएड (डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन) कोर्स का प्रशिक्षण ले सकेंगे। डीएलएड कोर्स में नामांकन के लिए 12 मई तक ऑनलाइन आवेदन मांगा गया है। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) रामगंज संसारपुर में डीएलएड कोर्स में 150 सीट निर्धारित किया गया है।
बता दें कि अब तक केवल टीईटी उत्तीर्ण शिक्षकों का ही नामांकन लिया जा रहा था। इस बार से डीएलएड के लिए शिक्षकों को अवसर नहीं देकर बाहरी स्टूडेंट का नामांकन लेने की व्यवस्था की गई है। इससे इंटर पास छात्र व छात्राओं में खुशी है। क्योंकि सरकारी कॉलेजों से प्रशिक्षण में कम फीस लगती है। इधर डायट रामगंज संसारपुर के प्राचार्य शंभूनाथ सिंह ने बताया कि दो वर्षीय डीएलएड में दाखिला के लिए 12 मई तक ऑनलाइन आवेदन मांगा जा रहा है।

विषयवार सीट है निर्धारित: डीएलएड कोर्स में दाखिला विषयवार निर्धारित सीट पर ली जाएगी। 150 सीट पर नामांकन होगा। इसमें 50 प्रतिशत सीट साइंस से इंटर करने वाले छात्र व छात्राओं के लिए निर्धारित है। जबकि 50 प्रतिशत सीट पर आर्ट्स व कॉमर्स के स्टूडेंट के एडमिशन होंगे। बता दें कि मैट्रिक व इंटर के प्रतिशत के आधार पर नामांकन के लिए मेधा सूची तैयार की जाएगी।

No comments:

Post a Comment