Basic Ka Teacher.Com Welcomes you….बेसिक का टीचर. कॉम में आपका स्वागत है

Translate

Friday, 13 July 2018

Bihar Board class 12th Results: परिणाम घोषित, साइंस में 45% छात्र सफल

Bihar Board class 12th Results: परिणाम घोषित, साइंस में 45% छात्र सफल

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति 12 वीं की परीक्षा का रिजल्‍ट आज शाम 4 बजे के बाद जारी कर दिया गया। इस बार साइंस स्ट्रीम से 45% छात्र सफल घोषित किए गए हैं तो वहीं कॉमर्स में 82% छात्रों ने सफलता पाई है। रिजल्ट आप समिति की वेबसाइट पर देख सकते हैं।
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति आज कक्षा 12 वीं के नतीजे जारी किए। वहीं, 10वीं का रिजल्‍ट 20 जून को जारी होगा। 12वीं के नतीजों की घोषणा शिक्षा विभाग के मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा करेंगे। नतीजे जारी होने के बाद छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।
इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2018 के परीक्षाफल को समिति के वेबसाइट www.bsebssresult.com/bseb/biharboardonline.bihar.gov.in एवं biharboard.ac.in पर जारी किया जा सकता है। बोर्ड की वेबसाइट के अलावा आप जागरण जोश की एजुकेशन वेबसाइट पर भी इसके परिणाम को देख सकते हैं।
नीट टॉपर कल्पना ही बिहार की इंटर साइंस टॉपर-
कल्पना ने दो दिनों के अंदर दोहरी सफलता पाकर सूबे का नाम रोशन किया है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के इंटर साइंस में उसने प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। वाइकेजेएम कॉलेज तरियानी की इस छात्रा को 500 में 434 अंक मिले हैं। शिवहरवासी कल्पना पर नाज कर रहे हैं।
तरियानी प्रखंड के नरवारा गांव निवासी राकेश मिश्र की छोटी बेटी कल्पना ने दो दिन पहले ही नेशनल एलिजिबिलिटी एंड एंट्रेंस टेस्ट (नीट) में पूरे भारत में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। वह हृदय रोग विशेषज्ञ बनना चाहती है।
कल्पना के पिता राकेश मिश्र सीतामढ़ी, डुमरा स्थित डायट में लेक्चरर हैं तो माता ममता कुमारी कन्या मध्य विद्यालय में शिक्षक हैं। बड़ी बहन भारती एनआइटी, पटना से पढ़ाई पूरी कर इंडियन नेवी में ऑफिसर हैं। भाई प्रणय प्रताप आइआइटी गुवाहाटी में इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष में है।
ऐसे देखें अपना रिजल्ट
12वीं का रिजल्ट देखने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें...

-रोल नंबर, नाम जैसी पूछी गई जानकारियां भरें।
-सबमिट बटन पर क्लिक करें, रिजल्ट सामने होगा।
-रिजल्ट को डाउनलोड कर इसका प्रिंटआउट ले सकते हैं
बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट (12th) आर्ट्स वोकेशनल, इंटरमीडिएट (12th) आर्ट्स, इंटरमीडिएट कॉमर्स और इंटरमीडिएट (12th) साइंस के रिजल्ट जारी किए। बिहार बोर्ड की 2018 की परीक्षाएं 6 फरवरी से 16 फरवरी 2018 तक चलीं थीं। जबकि इसके लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं 11 जनवरी 2018 से 25 जनवरी 2018 तक चलीं थीं।
बता दें कि 12वीं की परीक्षा के लिए 1,384 केंद्र स्थापित किए गए थे। 2017 की बात करें तो रिजल्ट में बहुत गिरावट आई थी। इंटर साइंस के रिजल्ट में सिर्फ 30.11 फीसदी छात्र पास हो पाए थे आर्ट्स में 37.13 फीसदी और कॉमर्स में 73.76 फीसदी छात्रों को सफलता मिली थी।
बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस बार विद्यार्थियों को बेहतर अंक प्राप्त करने की संभावना है। कला, वाणिज्‍य तथा विज्ञान तीनों संकाय में रिजल्ट पिछले वर्ष की तुलना में बेहतर रहने की संभावना है।

No comments:

Post a Comment