Basic Ka Teacher.Com Welcomes you….बेसिक का टीचर. कॉम में आपका स्वागत है

Translate

Wednesday, 31 July 2019

CTET 2019 के  अंकपत्र भी CBSE  ने जारी किए, डिजी लॉकर से करें डाउनलोड

CTET 2019 के  अंकपत्र भी CBSE  ने जारी किए, डिजी लॉकर से करें डाउनलोड


  


CBSE ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का परिणाम जारी कर दिया हैं। देशभर से इस परीक्षा में 29 लाख 22 हजार अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इसमें 23 लाख 77 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए थे। सीटीईटी का परिणाम जारी होने के साथ ही सीबीएसई ने अंक पत्र भी जारी कर दिया है। अभ्यर्थी अपना अंकपत्र डिजी लॉकर से डाउनलोड कर सकते हैं। अभ्यर्थी को अंक पत्र का इंतजार नहीं करना पड़े, इसके लिए अंक पत्र को डिजी लॉकर में डाल दिया गया है। 


इनमें तीन लाख 52 हजार अभ्यर्थी को सफलता मिली है। वहीं बिहार की बात करें तो इस बार सीटीईटी में दो लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। उसमें मात्र नौ हजार 433 अभ्यर्थी क्वालीफायी कर पाये हैं। इसमें फर्स्ट पेपर में छह हजार और सेकेंड पेपर में तीन हजार के लगभग अभ्यर्थियों को सफलता मिली है। ज्ञात हो कि फर्स्ट पेपर में कक्षा एक से पांचवी और सेकेंड पेपर में छठीं से आठवीं तक का कक्षा शामिल है। 

सीबीएसई  ने पहली बार सीटीईटी का परिणाम मात्र 23 दिनों में जारी किया गया है। CTET सात जुलाई को देशभर में ली गयी थी। सीबीएसई द्वारा हर साल दो बार सीटीईटी लिया जाता है। इसमें एक जुलाई और दूसरा नवंबर में होता है। बिहार में हर साल सीटीईटी देने वालों की संख्या बढ़ती जा रही हैं। पिछले तीन साल की बात करें तो सीटीईटी में कई गुणा अभ्यर्थी बढ़े हैं। 2017 में जहां 20 हजार अभ्यर्थियों ने सीटीईटी का आवेदन भरा था वहीं जुलाई 2019 में दो लाख अभ्यर्थी शामिल हुए

No comments:

Post a Comment