Basic Ka Teacher.Com Welcomes you….बेसिक का टीचर. कॉम में आपका स्वागत है

Translate

Monday, 1 June 2020

स्‍कूलों-कॉलेजों को खोलने के लिए एचआरडी मंत्रालय जल्‍द जारी करेगा गाइडलाइन, जानें कब शुरू होंगी स्‍कूली गतिविधि‍यां

स्‍कूलों-कॉलेजों को खोलने के लिए एचआरडी मंत्रालय जल्‍द जारी करेगा गाइडलाइन, जानें कब शुरू होंगी स्‍कूली गतिविधि‍यां

 
स्‍कूलों-कॉलेजों को खोलने के लिए एचआरडी मंत्रालय जल्‍द जारी करेगा गाइडलाइन, जानें कब शुरू होंगी स्‍कूली गतिविधि‍यां

*स्‍कूलों-कॉलेजों को कब खोलना है इसका निर्णय राज्यों पर छोड़ा जाएगा। जो अपनी स्थिति और तैयारियों के आधार पर इसका फैसला ले सकेंगे। ...*


 नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर लॉकडाउन-5 की शुरुआत हो चुकी है। साथ ही अनलॉक-1 भी शुरू हो गया है, जिसके तहत धीऱे-धीरे सभी गतिविधियों को शुरू किया जाना है। इनमें स्कूल- कालेजों का खुलना भी शामिल है, लेकिन इन्हें कब से खोलना है, इसका निर्णय राज्यों पर छोड़ा जाएगा। जो अपनी स्थिति और तैयारियों के आधार पर इसका फैसला ले सकेंगे। यही वजह है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय अब अपनी प्रस्तावित गाइडलाइन को सिर्फ सुरक्षा प्रबंधन तक ही सीमित रखेगा। फिलहाल मंत्रालय ने अगले एक-दो दिनों में ही स्वास्थ्य और गृह मंत्रालय से चर्चा के बाद स्कूलों को खोलने के लिए सेफ्टी गाइडलाइन जारी करने के संकेत दिए है। 




*कई राज्‍यों ने जून से स्‍कूली गतिविधियों को शुरू करने के संकेत दिए*

इस बीच महाराष्ट्र, केरल सहित नार्थ-ईस्ट के कई राज्यों ने जून से ही स्कूली गतिवधियों को शुरू करने के संकेत दिए है। ऐसे में मंत्रालय भी सेफ्टी गाइडलाइन को जल्द जारी करने की तैयारी में है। मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक स्कूलों को सुरक्षित तरीके से खोलने के लिए गाइडलाइन बनाने का जिम्मा एनसीईआरटी को दिया गया था। जिसने गाइडलाइन तो सौंप दी है, लेकिन स्वास्थ्य और गृह मंत्रालय के साथ चर्चा के बाद इसमें सुधार किए जा रहे है। सूत्रों के मुताबिक गाइलडाइन अब बुधवार को जारी की जा सकती है।


किस क्लास को पहले बुलाना है, इसका फैसला भी राज्य ही लेंगे

स्कूलों को खोलने के दौरान किस क्लास को पहले बुलाया जाए जैसे निर्णय में भी मंत्रालय की कोई दखल नहीं होगी। यह सारे निर्णय भी राज्यों के स्तर पर ही होंगे। हां इस बात पर जोर जरुर होगा, कि स्कूलों से जुड़े निर्णयों में अभिभावकों को जरूर शामिल किया जाए। यानी स्कूल अपनी ओर से एकतरफा कोई भी निर्णय नहीं ले सकेंगे। 


*केंद्रीय विद्यालय की 18 जून को खत्म हो रही गर्मी की छुट्टियां*

अनलाक-1 शुरू होने के साथ ही केंद्रीय विद्यालयों की गर्मी की छुट्टियां भी 18 जून से खत्म हो रही है। ऐसे में विद्लालय संगठन भी नई प्रवेश प्रक्ति्रया को शुरू करने की तैयारी में जुट गया है। हालांकि संगठन को अभी मंत्रालय के निर्देशों का इंतजार है, लेकिन जैसा माना जा रहा है, कि संगठन गर्मी की छुट्टियों के खत्म होते ही शैक्षणिक गतिविधियों को शुरू  कर देगा।

No comments:

Post a Comment