Basic Ka Teacher.Com Welcomes you….बेसिक का टीचर. कॉम में आपका स्वागत है

Translate

Saturday, 21 April 2018

अब सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले गुरुजी की छुट्टी भी होगी आनलाईन

अब सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले गुरुजी की छुट्टी भी होगी आनलाईन

सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को बगैर अवकाश लिये स्कूल से नदारद रहने वाले शिक्षकों के लिए ऐसा करना अब आसान नहीं रहेगा।
शिक्षकों को अवकाश देने के लिए मोबाइल एप व पोर्टल बनाया गया है। शिक्षक को छुट्टी लेने के लिए पोर्टल व मोबाइल एप पर जानकारी देनी होगी। बगैर पोर्टल पर छुट्टी लिए शिक्षक स्कूल से गैरहाजिर पाये जाते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
बेसिक शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारियों के औचक निरीक्षण के दौरान अक्सर पाया जता है कि कुछ शिक्षक बगैर अवकाश लिए ही स्कूल से नदारद रहते हैं। लगातार शिकायतें मिलने के बाद शासन ने शिक्षकों को दिये जाने वाले अवकाश की प्रक्रिया में बदलाव किया है। शिक्षकों द्वारा लिये जाने वाले अवकाश को पारदर्शी बनाने के लिए शिक्षा विभाग ने आनलाईन पोर्टल व मोबाइल एप तैयार किया है।
शिक्षकों को आकस्मिक अवकाश लेने के लिए पोर्टल पर आनलाईन प्रार्थना पत्र दर्ज कराना होगा। आनलाईन छुट्टी दर्ज कराने के बाद ही शिक्षक स्कूल से नदारद रहेंगे। विभागीय द्वारा औचक निरीक्षण के दौरान अगर बगैर छुट्टी दर्ज कराए शिक्षक स्कूल से नदारद मिलते हैं तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।
बीएसए व खंड शिक्षा अधिकारियों को दी पोर्टल के उपयोग की जानकारी
संभल। शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की छुट्टी को पारदर्शी बनाने के लिए http:betleaves.com पोर्टल बनाया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारियों को इस पोर्टल का कैसे उपयोग करना है। इसके लिए शिक्षा विभाग ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को विवरण पत्र भेजा है। वहीं बीएसए व बीईओ को पासवर्ड भी भेज दिया है। अपर शिक्षा निदेशक रुबी सिंह ने एक बार उपयोग करने के बाद पासवर्ड बदलने के निर्देश दिये हैं।

No comments:

Post a Comment