Basic Ka Teacher.Com Welcomes you….बेसिक का टीचर. कॉम में आपका स्वागत है

Translate

Wednesday, 15 March 2017

12,460 पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए काउंसिलिंग 18 से

12,460 पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए काउंसिलिंग 18 से

बेसिक शिक्षा परिषद ने काउंसिलिंग संबंधी जारी किए निर्देश

वेबसाइट पर अपलोड होगी अर्ह अभ्यर्थियों की सूची

25 मार्च को होगी दूसरे चरण की काउंसिलिंग

31 मार्च को जारी होंगे नियुक्ति पत्र

22 व 23 को होगी चार हजार उर्दू शिक्षक भर्ती की काउंसिलिंग

डेली न्यूज़ लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में 12,460 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति के लिए मांगे गए आवेदनों के बाद अब अर्ह अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग 18 मार्च से होगी। इस संबंध में परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भेज दिए हैं।दरअसल, 12,460 पदों पर सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति के लिए 28 दिसंबर 2016 से 7 फरवरी 2017 तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। अब अर्ह अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू होनी है। जनपद स्तर पर मेरिट सूची तैयार करने संबंधी सभी कार्य मदर लिस्ट पर किया जाएगा। जनपद में निर्धारित पदों के प्रति दो चरणों में काउंसिलिंग का आयोजन किया जाएगा।दो चरणों में होगी काउंसिलिंगकाउंसिलिंग की प्रक्रिया दो चरणों में होगी। काउंसिलिंग की सूचना के लिए विज्ञप्ति का प्रकाशन उन जनपदों के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रकाशित कराया जाएगा। प्रथम चरण की काउंसिलिंग 18 मार्च से 20 मार्च तक होगी। आवेदन करने वाले ऐसे अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के लिए बुलाया जाएगा, जिनका चयन इन जनपद के बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी अथवा उर्दू बीटीसी प्रशिक्षित हो या डीएड विशेष शिक्षा, बीएलएड प्रशिक्षण उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के माध्यम से इस जनपद में प्रथम वरीयता के आधार पर ऑनलाइन आवेदन गया हो।

प्रथम चरण में अर्ह पाए गए अभ्यर्थियों की अनंतिम चयनसूची तैयार कने के बाद रिक्त पदों का विवरण प्रत्येक दशा में अनंतिम चयन सूची के प्रकाशन की तिथि को जनपद के एनआईसी की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाए। जिससे रिक्त पदों की सूचना अभ्यर्थियों को प्राप्त हो सके।

परिषद की ओर से भेजे गए निर्देश के मुताबिक प्रथम काउंसिलिंग के बाद अवशेष रिक्त पदों के प्रति 25 मार्च को द्वितीय काउंसिलिंग का आयोजन किया जाएगा। काउंसिलिंग में प्रदेश के किसी भी जनपद के ऐसे अभ्यथी प्रतिभाग कर सकते हैं, जिनका चयन प्रथम चरण की काउंसिलिंग में न हुआ हो। काउंसिलिंग में प्रतिभाग करने वाले अर्ह ऐसे अभ्यर्थी के मूल अभिलेख जमा करा लिया जाएगा जिनका अनंतिम चयन हो गया हो। लेकिन यदि कोई अभ्यर्थी काउंसिलिंग के बाद अनंतिम रूप में चयनित न हुआ हो तो उनके मूल अभिलेख काउंसिलिंग की तिथि के अगले ही दिन वापस कर दिए जाएंगे।दो चरणों की काउंसिलिंग के बाद जनपद में निर्धारित पदों के प्रति तैयार की गई अनंतिम चयन सूची में शामिल अभ्यर्थियों को प्रदेश के सभी जनपदों में 31 मार्च को नियुक्ति पत्र जारी करने की कार्यवाही की जाएगी।सहायक अध्यापक (उर्दू) के चार हजार पदों पर भर्ती के लिए काउंसिलिंग 22 व 23 मार्च को होगी। इसके लिए बीएसए 17 मार्च को काउंसिलिंग का शेड्यूल जारी करेंगे। काउंसिलिंग के बाद अंनतिम चयन सूची तैयार कर जिला चयन समिति के माध्यम से 25 मार्च तक अनुमोदित कराया जाएगा। वहीं रिक्त पदों पर द्वितीय काउंसिलिंग 25 मार्च को होगी। जबकि चयनित अर्ह अध्यापकों को नियुक्ति पत्र 3 अप्रैल को जारी किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment