Basic Ka Teacher.Com Welcomes you….बेसिक का टीचर. कॉम में आपका स्वागत है

Translate

Friday, 17 March 2017

*SBI वसूलेगी ATM से लेकर SMS तक का चार्ज ,जाने पूरा नियम और इससे बचने का उपाय.*

*SBI वसूलेगी ATM से लेकर SMS तक का चार्ज ,जाने पूरा नियम और इससे बचने का उपाय.*

16 Mar. 2017

Jasim Akram
Followers 3040
Follow
1 अप्रैल से एसबीआई अपने बैंक के ग्राहकों की जेब पर बोझ बढ़ाने जा रही है। मिनिमम बैलेंस से लेकर एटीएम, एसएमएस संबंधी सेवाओं में अब बैंक आप से फीस वसूलेगी। ऐसे में इसे जानना बेहद अहम है ताकि समय रहते आप बैंक द्वारा लगाए जाने वाले जुर्माने से बच सके।

*सिर्फ 3 बार फ्री ट्रांजेक्शन:-*

देश के सबसे बड़े बैंक ने 1 अप्रैल ने अपने बैकिंग नियमों में बदलाव किए है। एसबीआई के नए नियम के मुताबिक 1 अप्रैल से आप महीने में सिर्फ 3 बार अपने बचत खाते से निशुल्क नकद धन जमा कर सकेंगे। तीन बार से अधिक नकदी लेनदेन पर हर बार आपको 50 रुपए का शुल्क और सेवाकर देना होगा। जबकि चालू खाताधारकों के लिए यह शुल्क अधिकतम 20,000 रुपए तक हो सकती है।

*मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर लगेगा जुर्माना*

एसबीआई ने अपने ग्राहकों से अपने बचत खाते में मिनिमम बैलेंस रखने की अपील की है। 5 साल बाद एक बार फिर से एसबीआई ने अपने खाताधारकों पर मिनिमल बैलेंस का नियम लागू कर दिया है। इसके मुताबिक अगर 1 अप्रैल के बाद आपके खाते के मासिक औसत बकाया नहीं है तो आप पर 100 रुपए तक का जुर्माना और सेवाकर लगाया जाएगा।

*सेविंग अकाउंट पर लगेगी फीस:-*

एसबीआई के मिनिमम बैलेंस शुल्क बैंक शाखा के हिसाब से अलग-अलग होगी। अगर आपका बैंक खाता शहरी क्षेत्र में है तो और आपके खाते में मिनिमम बैलेंस 5,000 रुपये का 75% है तो आपको जुर्माने के तौर पर 100 रु और सर्विस चार्ज टैक्स देना होगा। वहीं अगर आपके खाते में मिनिमम बैलेंस से 50 प्रतिशत या उससे कम है तो आपको 50 रु. और सर्विस टैक्स देना पड़ेगा।

*एटीएम ट्रांजेक्शन पर भी देनी होगी फीस:-*

एसबीआई ने अपने ग्राहकों को एक महीने में दूसरे बैंक के एटीएम से सिर्फ 3 बार ट्रांजेक्शन फ्री दी है। तीन बार से अधिक किसी भी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालने पर आपको प्रति ट्रांजेक्शन 20 रु. देना होगा।

*एसबीआई एटीएम ट्रांजेक्शन में छूट:-*

वहीं अगर आप एसबीआई के एटीएम से ही पैसे निकालते हैं तो आपको पांच बार टैक्स फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा मिलेगी। पांच से ज्यादा ट्रांजेक्शन करने पर प्रति ट्रांजेक्शन आपको 10 रुपए देना होगा।

*कैसे बचे एटीएम फीस से:-*

लेकिन अगर आप एसबीआई के एटीएम फीस से बचना चाहते हैं तो आपको अपने खाते में 25,000 रु से अधिक का बैलेंस रखना होगा। यानी अगर आपके खाते में 250000 से अधिक रकम है तो आप जितनी बार चाहे एसबीआई के एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं.

वहीं अगर आपके खाते में 1 लाख से अधिक का बैलेंस है तो बैंक आपसे दूसरे बैंकों से एटीएम से भी पैसे निकालने पर कोई चार्ज नहीं वसूलेगी। यानी 1 लाख से अधिक बैंक बैलेंस रहने पर आप किसी भी एटीएम से कितनी भी बार कैश निकाल सकते हैं।

*एसएमएस के लिए लेगी चार्ज:-*

एसबीआई के डेबिट कार्डधारकों से SMS अलर्ट भेजने के लिए 15 रुपए का चार्ज वसूलेगी। बैंक हर तिमाही आपसे एसएमएस सर्विस के लिए15 रुपये का चार्ज वसूलेगी। ये सारे नियम 1 अप्रैल से लागू होंगे।

No comments:

Post a Comment